यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 20 जून 2018

# विश्व योग दिवस

आज विश्व योग दिवस के आयोजन पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में लगभग पचास हजार लोगों के मध्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योगाभ्यास करेंगे ।यह पहली बार है इसलिए यह ऐतिहासिक ही होगी ।योग का आध्यात्मिक क्षेत्र में प्रयोग होता आया है परन्तु आज योग के अर्थ का विस्तारीकरण हुआ है ।योग का सामान्य अर्थ है जोड़ना ।  
             आर्थिक क्षेत्र में योग का अर्थ जोड़ने से लगा कर राष्ट्र की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना  है ।सामाजिक क्षेत्र में बहुत सी बुराइयाॅ हैं जो समाज को तोड़ते रहे हैं योग के माध्यम से समाज के हर वर्ग को यौगिक क्रियाओं का ज्ञान देकर अखण्ड समाज बनाने की कोशिश में योग को  माध्यम बनाना  है ।इसी प्रकार राजनीति की स्थिति में भी सुधार की जरूरत है ताकि व्यक्तिगत हितसाधना से ऊपर उठकर मजबूत राष्ट्र साधना के लिए सबको तैयार करना है ।
            शब्दों के मकड़जाल में फंसी जनता अभी कुछ भी नहीं समझ पा रही है ।क्योंकि आम आदमी विकट आर्थिक स्थिति से जूझ रहा है ।साम्प्रदायिकता व जातीयता का नंगा नाच की घटनाओं पर अंकुश नहीं लगता दिखा है ।राजनीति सत्ता हासिल करने के लिए तोड़ फोड़ खरीद फरोख्त कई अनैतिक साधनों का प्रयोग करते दिख रहा है ।व्यक्ति का योगी बनना इतना सरल नहीं दिखता ।योगी जब सत्ता लोलुप होंगे तो योग का अर्थ राजनीतिक ज्यादा दिखाई देगा ।
     चलो जो भी है योग सीखने की कोशिश करें ।अपने को स्वस्थ बनाए ।निरोगी बनायें।

          

कोई टिप्पणी नहीं:

कांटों से डरो नहीं

फूलों का गर शौक हैतो  काटों से डर कैसा। इरादा मजबूत हैतो  ख्याल ये मुकद्दर कैसा। कभी धूप कभी छांव रहा करती जिन्दगी में, साथ न हो हमसफ़र का त...